अफगानिस्तान को लेकर NSA के साथ पीएम मोदी की उच्चस्तरीय बैठक, गृह, रक्षा, वित्त मंत्री भी मौजूद

नई दिल्ली (एजेंसी) : अफगानिस्‍तान के हालात ने भारत के लिए चिंता बढ़ा दी है. वहां की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने निवास पर उच्चस्तरीय बैठक बुलाई. बैठक में अफगानिस्तान के ताज़ा हालात पर चर्चा की जा रही है. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर के अमेरिका में होने की वजह से वे बैठक में नहीं हैं.

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट की इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी शामिल हैं. NSA अजित डोभाल की तरफ़ से विस्तार से अफगानिस्तान के हालत पर तथ्यों को रखा जा रहा है. बैठक में क्षेत्रीय राजनीतिक, सामरिक और कूटनीतिक हालत पर विस्तार से चर्चा की जा रही है.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की तरफ़ से बताया गया है कि क्षेत्र के सभी प्रमुख देशों के साथ लगातार सम्पर्क में हैं. अफगानिस्तान में हालात तेज़ी से बदल रहे हैं और अभी भी अशरफ़ गनी के देश छोड़ने के बाद ये साफ़ नहीं है कि नई सरकार का स्वरूप कैसा होगा. गौरतलब है कि काबुल में भारतीय राजदूत एवं दूतावास के कर्मियों समेत 120 लोगों को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान मंगलवार को अफगानिस्तान से गुजरात के जामनगर पहुंचा था. सी-19 विमान पूर्वाह्न 11 बजकर 15 मिनट पर जामनगर में वायुसेना अड्डे पर उतरा और फिर वह ईंधन भराने के बाद तीन बजे अपराह्न दिल्ली के समीप स्थित हिंडन एयरबेस के लिए रवाना हो गया था. यह विमान ने शाम को हिंडन एयरपोर्ट पहुंचा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *