वैक्सीन के डोज बर्बाद न हो: श्री अर्जुन मुण्डा

Arjun Munda

राँची । जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति ‘दिशा’ की बैठक दिनांक 19 अगस्त 2021 को एटीआई सभागार में आयोजित की गयी। केन्द्रीय मंत्री सह अध्यक्ष माननीय श्री अर्जुन मुण्डा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में रांची सांसद श्री संजय सेठ, लोहरदगा सांसद श्री सुदर्शन भगत, राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश, रांची विधायक श्री सीपी सिंह, सिल्ली विधायक श्री सुदेश महतो, मांडर विधायक श्री बंधु तिर्की, हटिया विधायक श्री नवीन जायसवाल, कांके विधायक श्री समरीलाल, मेयर श्रीमती आशा लकड़ा, उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन, उपविकास आयुक्त श्री विशाल सागर एवं सभी विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।

बैठक में माननीय मंत्री ने दिशा के उद्देश्य एवं त्रिस्तरीय व्यवस्था के बारे में सभी सदस्यों को बताया। जिले में चल रहे विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा करते माननीय मंत्री ने कहा कि अगली बैठक पीपीटी के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी दें ताकि विभिन्न इलाकों में जो भी आवश्यक होगा उसकी गैप एनालिसिस की जा सके। श्री अर्जुन मुण्डा ने कहा कि मूल रूप से विभिन्न विभागों के बीच बेहतर समन्वय से कार्य करने के बाद ही योजनाओं का सफल क्रियान्वयन किया जा सकता है। रेग्यूलर माॅनिटरिंग की आवश्यकता: श्री अर्जुन मुण्डा बैठक में विभिन्न योजनाओं के तहत रांची जिले में हुए विकास कार्यो की जानकारी उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन एवं उपविकास आयुक्त श्री विशाल सागर द्वारा दी गयी। मनरेगा, विभिन्न आवास योजनाओं, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन, खाद्य सुरक्षा योजना आदि की जानकारी लेते हुए समिति के अध्यक्ष श्री अर्जुन मुण्डा ने कहा कि योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर और अधिक ध्यान देने की जरुरत है, इसके लिए रियल माॅनिटरिंग सिस्टम और रियल टाइम डेटा मैनेजमेंट की आवश्यकता है।

श्री अर्जुन मुण्डा ने कहा कि दिशा की अगली बैठक से पहले आवास योजनाओं के लंबित मामलों को पूर्ण करें। ‘योजनाओं के माध्यम से आगे बढ़ने पर फोकस’ जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक के बाद श्री अर्जुन मुण्डा ने कहा कि ये शुरुआत है। विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए लगातार चर्चा की जायेेगी, हमारा फोकस योजनाओं के माध्यम से आगे बढ़ने पर है। उन्होंने कहा कि योजनाओं, कार्यक्रमों, और संवेदनशील प्रशासिनक व्यवस्था के माध्यम से आगे बढ़ने का प्रयास जारी रहेगा। वैक्सीन के डोज बर्बाद न हो: श्री अर्जुन मुण्डा जिला में टीकाकरण कार्य की जानकारी लेते हुए समिति के अध्यक्ष श्री अर्जुन मुण्डा ने कहा कि अधिकारी लगातार टीकाकरण केन्द्रों में जायें।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में कोरोना के खिलाफ बड़ा अभियान चल रहा है, सभी की सहभागिता से ही इसमें सफलता मिलेगी। टीकाकरण को लेकर व्यापक स्तर पर जागरुकता कार्य जारी रखने का निदेश देते हुए माननीय श्री अर्जुन मुण्डा ने कहा कि इस बात का खास ख्याल रखें कि वैक्सीन के डोज बर्बाद न हो। इस पर उपविकास आयुक्त ने बताया कि वैक्सीन के डोज बर्बाद न हो इसकी लगतार माॅनिटरिंग की जा रही है। बैठक में उपस्थित माननीय सांसदों एवं विधायकों द्वारा विभिन्न योजनओं के लेकर पदाधिकारियों से भी जानकारी ली गयी। योजनाओं के जल्द और प्रभावशाली तरीके से धरातल पर उतारने को लेकर जनप्रतिनिधियों द्वारा पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निदेश दिये गये। बैठक में सदस्यों के सुझाव और अपने क्षेत्र के कार्यों से संबंधित लिखित प्रतिवेदन देेने का भी निदेश दिया गया।

RAJU SINGH

RAJU SINGH

Leave a Reply

Your email address will not be published.