बेलगड़िया टाउनशिप के सभी आवासों में लगाया जाएगा विद्युत मीटर’JREDA’

धनबाद । बुधवार को समाहरणालय के सभागार में उपायुक्त की अध्यक्षता में झरिया विहार कॉलोनी, बेलगड़िया में विद्युत आपूर्ति एवं जल आपूर्ति को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। इस संबंध में उपायुक्त ने बताया कि बेलगड़िया टाउनशिप में वर्तमान में जरेडा के नाम से सिंगल प्वाइंट बिजली का कनेक्शन है। जरेडा (झारखंड रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ज्रेडा) )द्वारा प्रत्येक आवास में बिजली का कनेक्शन कर उनसे प्रतिमाह एक निर्धारित शुल्क लिया जाता है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान की व्यवस्था में परिवर्तन की आवश्यकता है। भविष्य में प्रत्येक आवास में विद्युत का मीटर लगाए जाने की योजना बनाई गई है। प्रत्येक आवास में बिजली कनेक्शन का शुल्क जरेडा ( The Jharkhand Renewable Energy Development Agency ‘JREDA’ )द्वारा वहन किया जाएगा। इस हेतु वहां एक पावर सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। जिसके निर्माण के लिए स्थल चिन्हित करने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। इस कार्य योजना को धरातल पर सफलतापूर्वक पूर्ण करने हेतु संबंधित विद्युत कार्यपालक अभियंता को जरेडा के पदाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्रवाई प्रारंभ करने का निर्देश दिया है।

उपायुक्त ने बताया कि बेलगड़िया में जलापूर्ति की समीक्षा के क्रम में यह ज्ञात हुआ कि वहां पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु बोरिंग से पानी निकालकर अंडरग्राउंड टैंक में भरा जाता है तत्पश्चात सभी आवासों में जलापूर्ति की जाती है। भविष्य की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए बेलगड़िया में पेयजल आपूर्ति के लिए एक वृहद योजना बनाने की आवश्यकता प्रतीत होती है। क्योंकि आने वाले समय में भूमिगत जल सभी आवासों में सप्लाई करने हेतु पर्याप्त नहीं रहेगा। इसके लिए कार्यपालक अभियंता पीएचइडी-2 को विभाग से समन्वय स्थापित कर डीपीआर बनाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। बैठक में उपायुक्त, प्रभारी पदाधिकारी जरेडा, पीएचइडी 1 एवं 2 के कार्यपालक अभियंता, विद्युत कार्यपालक अभियंता धनबाद, जेबीवीएनएल के अभियंता एवं जरेडा के पदाधिकारियों एवं कर्मियों सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *