️कीनन स्टेडियम में आज से शुरू हुआ वॉक इन मोड में टीकाकरण, पहला दिन 3000 लोगों के कोविशिल्ड टीकाकरण ,10 हजार लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था

जमशेदपुर । उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री सूरज कुमार के निर्देशानुसार आज से कीनन स्टेडियम में टीकाकरण कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया गया। कीनन स्टेडियम में सिर्फ वॉक इन मोड में टीकाकरण प्रतिदिन दोपहर 3 बजे रात के 10 बजे तक किया जाएगा । जिला उपायुक्त द्वारा महिला सशक्तिकरण का संदेश देते हुए सेंटर का शुभारंभ कार्यपालक दण्डाधिकारी श्रीमती सविता टोपनो एवं परिक्ष्यमान उपसमाहर्ता सुश्री निकिता बाला से कराया गया । कीनन स्टेडियम में टीकाकरण हेतु 10 बूथ बनाये गए हैं ताकि एक ही साथ 10 लोगों का टीकाकरण आसानी से किया जा सके । सभी बूथ में 2 एएनएम की प्रतिनियुक्ति की गई है वहीं चिकित्सकों की निगरानी में टीकाकरण कार्य संचालित किया जा रहा है । सेंटर पर ऑब्जर्वेशन रूम, लाभुकों के लिए बैठने की व्यवस्था तथा पेयजल एवं शौचालय की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। साथ ही महिलाओं, बुजुर्गों एवं नि:शक्तजनों के लिए अलग कतार की व्यवस्था है ताकि उन्हें वैक्सीन लेने में कोई असुविधा नहीं हो । लाभुकों ने इस टीकाकरण केन्द्र के खुलने को लेकर खुशी जताते हुए कहा कि जिला प्रशासन का यह कदम काफी सरायनीय है । इस सेंटर में एक साथ काफी संख्या में लोग आसानी से टीकाकरण करा सकते हैं । सेंटर में साफ-सफाई एवं कोरोना संक्रमण से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी लाभुकों ने खुशी जाहिर की । टीका केन्द्र में जगह-जगह पर कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के प्रति जागरूकता हेतु होर्डिंग लगाये गए हैं साथ ही सेल्फी कॉर्नर भी बनाया गया है ।

राज्य में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन कराने वाला जिला बना पूर्वी सिंहभूम- उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारीउपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री सूरज कुमार ने कीनन स्टेडियम में टीका केन्द्र के शुभारंभ के मौके पर कहा कि जिला प्रशासन ने पहले ही निर्णय लिया था कि जिले में वैक्सीनेशन कार्यक्रम मैक्सिमम कैपेसिटी(maximum capacity) में संचालित किए जाएंगे । साथ ही जिले में वैक्सीन की खपत को देखते हुए राज्य स्तर से भी काफी मात्रा में वैक्सीन की सप्लाई की जा रही है ऐसे में हमारा प्रयास है कि संभाव्य तीसरे लहर से पहले ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करायें । उन्होने कहा कि पूरे झारखंड में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन कराने वाला जिला पूर्वी सिंहभूम बन गया है । उन्होने वैक्सीनेशन कार्य से जुड़ी पूरी टीम को इस मौके पर बधाई देते हुए कहा कि एसडीएम धालभूम, डीएसओ तथा अन्य सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारियों के अथक प्रयासों का ही परिणाम है कि एक दिन में रिकॉर्ड 41 हजार 898 लोगों का टीकाकरण 05 सितंबर को किया गया । उन्होने कीनन स्टेडियम में वॉक इन मोड में टीकाकरण को लेकर कहा कि लोगों की मांग के अनुरूप यह केन्द्र शुरू किया गया है ताकि ऑफिस जाने वाले लोग या रोजी-रोजगार से जुड़े अन्य लोग आसानी से अपना काम खत्म करने के बाद टीकाकरण करा सकें । साथ ही वैसे व्यक्ति जिन्हें ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग में परेशानी आ रही थी या जो ज्यादा टेक्नोलॉजी फ्रेंडली नहीं है वे आसानी से वॉक इन मोड में अपना टीकाकरण करा सकते हैं ।

कीनन स्टेडियम वैक्सीनेशन कैम्प

वैक्सीनेशन कोषांग के वरीय प्रभारी-सह-एसडीएम धालभूम श्री संदीप कुमार मीणा ने कहा कि इस सेंटर के संचालन में केयर इंडिया फाउंडेशन एवं टाटा स्टील के तरफ से सहयोग प्राप्त हो रहा है । उन्होने बताया कि आज पहला दिन होने का कारण इस सेंटर पर लोगों की सुविधा से जुड़ी जो भी बातें सामने आएंगी उसे आगे दुरूस्त किया जाता रहेगा । उन्होने कहा कि वैक्सीनेशन कोषांग की पूरी टीम को जिले में संचालित टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता का श्रेय जाता है जिन्होने दिन रात एक कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटे हुए हैं। सभी लोगों से अपील करते हुए उन्होने कहा कि जिले में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है, अपने नजदीकी सेंटर पर जाकर टीकाकरण अवश्य करायें । उन्होने बताया कि शहरी क्षेत्र में जो लोग ऑनलाइन स्लॉट बुक करने में सक्षम नहीं हैं वे कीनन स्टेडियम आकर वैक्सीन ले सकते हैं । उन्होने स्पष्ट कहा कि लोग आते रहेंगे तो कीनन स्टेडियम के टीका केन्द्र की क्षमता में वृद्धि करते हुए एक दिन में 10 हजार लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था की जाएगी । इस अवसर पर वैक्सीनेशन कोषांग के नोडल सह जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री राजीव रंजन, एसीएमओ डॉ साहिर पाल, डीआरसीएचओ डॉ. जुझार मांझी, कार्यपालक दंडाधिकारी श्रीमती सविता टोपनो, परिक्ष्यमान उपसमाहर्ता श्री अभय द्विवेदी, सुश्री निकिता बाला, सुश्री चंचला कुमारी, श्रीमती प्रियंका प्रियदर्शी, श्री प्रशांत हेम्ब्रम तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *