वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप का दूसरा वर्ष, शहीद परिवार ने स्वतंत्रता दिवस के सुअवसर पर किया था शुरुआत, निश्चय फाउंडेशन की अनोखी पहल से शिक्षा के प्रति प्रेरित हो रहे है पंचायत के युवा व बच्चे

बहरागोड़ा / जमशेदपुर : ग्रामीण इलाके में रहनेवाले बच्चों व युवाओं की पढ़ाई छोटी-छोटी परेशानियों के कारण छूट जाया करती है। हम सभी के आस-पास ऐसे ही दर्जनों उदाहरण होंगे। पूर्वी सिंहभूम जिले के सुदूरतम प्रखण्ड बहरागोड़ा के कोसाफलिया निवासी वीर शहीद गणेश हांसदा ने तमाम परेशानियों से लोहा हेतु हुए पढ़ाई जारी रखते हुए सेना में नौकरी प्राप्त की। उन्होंने जून 2021 में भारत-चीन सीमा पर देश के लिए लड़ते हुए अपनी शहादत दी। इसके बाद झारखंड के सुदूरतम गाँव कोसाफलिया को भी देश भर में जाना जाने लगा। वीर शहीद गणेश हांसदा की अमर विरासत से ग्रामीण युवाओं को प्रेरित करने हेतु सामाजिक संस्था निश्चय फाउंडेशन के द्वारा वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप की शुरुआत 2020 में की गई थी। जिसके माध्यम से हर वर्ष मैट्रिक पास करने वाले 5 बच्चों को इंटर से स्नातक तक की पढ़ाई में सहायता व मार्गदर्शन हेतु चुना जाता है। 2020 में फ़ेलोशिप के प्रथम वर्ष चिंगड़ा पंचायत के बच्चों जोबा किस्कू, निरमा सोरेन, विकास भुइयां, लखन सोरेन एवं आशा रानी जाना को चुना गया था। जो फ़ेलोशिप के माध्यम से कोरोना काल के कठिन समय मे भी सफलता पूर्वक पढ़ाई जारी कर रहे है।

फ़ेलोशिप के दूसरे वर्ष स्वतंत्रता दिवस के सुअवसर पर वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप 2021 का शुभारंभ वीर शहीद गणेश हांसदा के माता पिता सुगदा हांसदा, कापरा हांसदा, बडे भाई दिनेश हांसदा एवं निश्चय के संस्थापक सचिव तरुण कुमार के द्वारा किया गया था। मौके पर शहीद परिवार ने बताया कि “गणेश हांसदा की याद में शुरू किए गए फ़ेलोशिप के माध्यम से गणेश हांसदा से ना केवल युवाओं को प्रेरणा मिल रही है, बल्कि पंचायत में शिक्षा को लेकर भी बेहतर माहौल बन रहा है। गणेश हांसदा फेलोशिप के माध्यम से पढ़ाई कर रहे बच्चे गणेश के गौरव को लगातार आगे बढ़ा रहे है।”

वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप 2021 के लिए वीर शहीद गणेश हांसदा के बहरागोड़ा स्थित पैतृक पंचायत चिंगड़ा के सभी 14 गांवों कोशाफलिया, अछराबेद, डुमरिया, दिलाहारा, लाधनाशोल, कटुशोल, भण्डारशोल, पुटूलियाशोल, हानाबाऊटिया, डोमबाउटिया, अर्जुनबेडा, दक्षिणशोल, संचिगरा एवं चिंगड़ा गांवो के बच्चे आवेदन कर सकते है। जिन्होंने 2021 में 10वी पास किया है।

फ़ेलोशिप को लेकर पंचायत में बड़ा ही उत्साहवर्धक माहौल है। चिंगड़ा पंचायत के लाधनाशोल एवं भण्डारशोल गांव स्थित वीर शहीद गणेश हांसदा पुस्तकालयों से जुड़े युवा गांवों में घर-घर जाकर फ़ेलोशिप के बारे में सूचना देते हुए बच्चों को आवेदन करने हेतु प्रेरित कर रहे है। अब तक लगभग 20 से ज्यादा बच्चे फेलोशिप के आवेदन कर चुके है। फ़ेलोशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त 2021 है। आवेदन लिंक मोबाइल पर प्राप्त करने हेतु मोबाइल संख्या +91-8797874082 पर “VSGHF 2021” लिखकर करें व्हाट्सअप या एसएमएस किया जा सकता है। फ़ेलोशिप के लिए प्राप्त आवेदनों के अनुसार प्रवेश परीक्षा एवं साक्षात्कार का आयोजन सितंबर के पहले व दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। चयन में दसवीं परीक्षा में प्राप्त उच्चतम अंकों के बजाय बच्चों के सोच, सपनों व उसे पूरा करने हेतु जज्बा रखनेवाले चुनौतीपूर्ण आर्थिक व सामाजिक पृष्ठभूमि वाले ग्रामीण बच्चों को प्राथमिकता दी जायेगी।

वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप की परिकल्पना तैयार करने वाले निश्चय फाउंडेशन के संस्थापक सचिव तरुण कुमार बताते है कि सुदूर गांवो में पढ़ाई को लेकर सकारात्मक माहौल नहीं होता है। बच्चे बीच मे ही पढ़ाई छोड़कर मजदूरी करने लगते है, जिससे उनका परिवार पीढ़ियों तक गरीबी व अशिक्षा के कुचक्र में फंसा रहता है, चिंगड़ा पंचायत और आसपास के इलाकों की स्थिति तो और भी भयावह है। यहां से बड़ी संख्या में युवा पढ़ाई छोड़कर प्रत्येक वर्ष रोजगार की तलाश में चेन्नई, बेंगलुरू जैसे शहरों को जाते है। वीर शहीद गणेश हांसदा की याद में शुरू जनअभियान इलाके में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर बेहतर माहौल बना सके, यही कोशिश है। उपरोक्त जनअभियान में भागीदारी निभाने, सहयोग करने के इच्छुक संस्था या व्यक्ति 8797874082 पर सम्पर्क कर सकते है।

वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप 2021

  • वर्ष 2021 में 10वीं की परीक्षा पास करने वाले बच्चे फ़ेलोशिप के लिए करें आवेदन
  • पढ़ाई के लिए जुनूनी, जरूरतमंद व प्रतिभाशाली बच्चों को मिलेगी प्राथमिकता
  • प्रवेश परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से होगा 5 बच्चों का चयन
  • फ़ेलोशिप से चयनित 5 बच्चों को इंटरमीडिएट से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई में मिलेगी सहायता व उचित मार्गदर्शन
  • आवेदन की अंतिम तिथि 30 अगस्त 2021

 आवेदन लिंक https://form.jotform.com/212246329810047 पर जाकर फ़ेलोशिप के लिए करें आवेदन

आवेदन लिंक मोबाइल पर प्राप्त करने हेतु मोबाइल संख्या +91-8797874082 पर “VSGHF 2021” लिखकर करें व्हाट्सअप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *