झारखण्ड विधानसभा की पहली छात्र संसद के लिए वीमेंस कॉलेज की छात्रा कौरवी पात्रा का चयन, 31 अक्टूबर को झारखण्ड विधानसभा में छात्र संसद का करेंगी प्रतिनिधित्व

जमशेदपुर : वीमेंस कॉलेज की छात्रा कौरवी पात्रा का चयन झारखंड विधानसभा की पहली छात्र संसद के लिए किया गया है। जानकारी देते हुए प्रभारी प्राचार्या डॉ. सबीहा युनुस ने बताया कि 31 अक्टूबर को झारखण्ड विधानसभा में एक डमी छात्र संसद चलायी जाएगी। इस आयोजन की ‘थीम यूथ फाॅर ग्रीन झारखण्ड’ रखी गई है।

छात्र संसद में प्रतिभागियों के चयन के लिए विशेषज्ञ पैनल के सामने 27 अक्टूबर को ऑनलाइन प्रस्तुति कराई गई। पूरे राज्य से 98 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और अंतिम रूप से 24 का चयन किया गया। इसमें वीमेंस कॉलेज के राजनीति विज्ञान विभाग की बीए की छात्रा कौरवी पात्रा का चयन भी किया गया है। वे झारखण्ड छात्र संसद में पूर्वी सिंहभूम जिले का प्रतिनिधित्व करेंगी।

विधानसभा में विधेयक पारित करने की प्रक्रिया व अन्य गतिविधियों में ये सभी चयनित प्रतिभागी शरीक होंगे। इनमें से ही कोई मुख्यमंत्री, कोई संसदीय कार्य मंत्री, नेता प्रतिपक्ष, विधायक आदि की भूमिका में मौजूद रहेंगे। प्राचार्या ने कहा कि यह काॅलेज परिवार सहित पूरे जिले के लिए गर्व की बात है। उन्होंने केयू की पूर्व कुलपति सह वीमेंस कॉलेज की पूर्व प्राचार्या प्रोफेसर शुक्ला महांती से इस संबंध में मिले सतत मार्गदर्शन का जिक्र किया। इस कार्यक्रम के लिए हिन्दी विभाग की शिक्षिका डाॅ. भारती कुमारी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। छात्राओं की तैयारी में नोडल पदाधिकारी के साथ-साथ राजनीति विज्ञान विभाग की अध्यक्ष सुश्री सोनाली सिंह और सुश्री शर्मिला दास की भी अहम भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *