झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 2021 के आयोजन से संबंधित बैठक हुई संपन्न 

गढ़वा । आज दिनांक 7 सितंबर 2021 को पूर्वाहन 11:00 बजे उपायुक्त श्री राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 2021 के आयोजन के संबंध में बैठक आहुत की गई।

जिला परिषद के सभागार में आयोजित बैठक में उपायुक्त ने सभी केंद्राधीक्षकों एवं जिले के पदाधिकारियों के साथ विधि व्यवस्था एवं परीक्षा संबंधी तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि यह राज्य की सबसे बड़ी परीक्षा है इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा कोताही नहीं होनी चाहिए। उपस्थित केंद्राधीक्षकों को दिए गए किट (परीक्षा निर्देशिका) का अनुपालन करते हुए परीक्षा कराने की बात कही गई।

परीक्षा निर्देशिका पुस्तिका में परीक्षा के नियमावली व केंद्राधीक्षकों के दायित्वों का वर्णन किया गया है, जिसका अनुपालन करते हुए परीक्षा आयोजित कराने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को ही केंद्राधीक्षकों के रूप में कार्य करने की बात कही। उन्होंने कहा कि बैठक में उपस्थित सभी केंद्राधीक्षकों को यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि प्रथम पाली 10:00 से 12:00 एवं द्वितीय पाली 2:00 से 4:00  बजे तक नियमावली के अनुरूप कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के तहत गरिमामई तरीके से परीक्षा पूरी कराई जाए। उपायुक्त ने बताया कि सभी केंद्रों पर दंडाधिकारियों व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी वहीं समय-समय पर उड़नदस्ता टीम सभी केंद्रों का औचक निरीक्षण करेगी।

परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने के उद्देश्य से वीडियोग्राफी अनिवार्य होगी वहीं उन्होंने सभी केंद्राधीक्षकों को प्रथम पाली के बाद द्वितीय पाली में निरीक्षक (इनविजीलेटर) बदलने का निर्देश दिया। परीक्षा के दौरान मोबाइल पूरी तरह से वर्जित होगा। केंद्राधीक्षकों व इनविजीलेटर 2 घंटा पूर्व सेंटर पर पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं यथा उचित लाइट, टॉयलेट, साफ- सफाई, पेयजल समेत अन्य प्रकार की सुविधाएं सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए परीक्षा कराने की बात कही।

उपायुक्त ने केन्द्रों का सैनेटाइजेशन करवाने का निर्देश दिया साथ ही परीक्षार्थियों के लिए मास्क पहन कर आना अनिवार्य होगा। बैठक में उपायुक्त के अलावा अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा, अनुमंडल पदाधिकारी रंका,असैनिक शल्य चिकित्सा पदाधिकारी गढ़वा, जिला शिक्षा पदाधिकारी/ जिला शिक्षा अधीक्षक गढ़वा, प्रखंड विकास पदाधिकारी चिनियां, प्रखंड विकास पदाधिकारी डंडई, प्रखंड विकास पदाधिकारी धुरकी, प्रखंड विकास पदाधिकारी खरौंधी, प्रखंड विकास पदाधिकारी रमकंडा, प्रखंड विकास पदाधिकारी मेराल, अंचलाधिकारी डंडई, अंचलाधिकारी रमना, अंचलाधिकारी भवनाथपुर, अंचलाधिकारी धुरकी, विभिन्न केंद्रों के केंद्राधीक्षक समेत अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *